Bitcoin Profit - Anton Kovačić

बिटकॉइन के साथ सौदा क्या है?

Bitcoin Profit - एक बिटकॉइन वॉलेट खोलना
Published days ago on July 31, 2020
By Anton Kovačić
बिटकॉइन अभी मुद्राओं में सबसे आकर्षक शब्द है। हर कोई बिटकॉइन की अवधारणा के आसपास फेंक रहा है, लेकिन कुछ ऐसे हैं जो इस बात का पूरा आभास करते हैं कि इसका वास्तव में क्या मतलब है या हर कोई इसके बारे में इतना उत्साहित क्यों है। यही कारण है कि इस पर डाइविंग करने से पहले अवधारणा पर कुछ समझ पाने की कोशिश करना सबसे अच्छा है। कहा जा रहा है, आपको शुरू करने के लिए हर विवरण को समझने की ज़रूरत नहीं है, और अधिकांश लोग नहीं करते हैं।

एक बिटकॉइन वॉलेट खोलना

बिटकॉइन के स्वामित्व में भाग लेने के लिए सबसे पहले एक बिटकॉइन वॉलेट खोलना होगा। इसे अपनी डिजिटल मुद्रा के लिए भंडारण स्थान के रूप में सोचें। आपका वास्तविक जीवन वाला बटुआ फिएट करेंसी और क्रेडिट कार्ड रखता है, और आपका बिटकॉइन वॉलेट आपकी डिजिटल मुद्रा रखता है। बटुआ आपके लिए पूरी तरह से अद्वितीय होगा और किसी और को इसमें आने से बचाया जाएगा।

आपको एक बिटकॉइन पता प्राप्त होगा जिसका आप अपने दोस्तों या व्यवसायों के साथ साझा करने के लिए स्वागत करते हैं, जिसके साथ आप बातचीत करते हैं, जिसके साथ आपको बिटकॉइन का व्यापार करने की आवश्यकता होती है। पता स्वयं सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा नहीं है, एन्क्रिप्शन वह है जो आपको सुरक्षित रखता है।
Bitcoin Profit - एक बिटकॉइन वॉलेट खोलना

ब्लॉकचेन क्या है?

बिटकॉइन की दुनिया में अगले बड़े शब्द के बारे में आपको सुनने की संभावना है, जिसे "ब्लॉकचैन" के रूप में जाना जाता है। यदि आपके पास इस शब्द के मात्र उल्लेख पर आपके चेहरे पर भ्रम फैला हुआ है, तो चिंता न करें हम समझाएंगे। ब्लॉकचेन बिटकॉइन कैसे काम करता है इसका एक अभिन्न हिस्सा है। यह दुनिया भर में बिटकॉइन के साथ होने वाले सभी लेनदेन का एक विशाल सार्वजनिक नेतृत्व है। जो पार्टियां लेन-देन का हिस्सा हैं, उन्हें ही गुमनाम रखा जाता है, लेकिन हस्तांतरित राशि को देखा जा सकता है। यह क्रिप्टोक्यूरेंसी को पारदर्शी रखता है जहां सभी इसे देख सकते हैं और इसे नियंत्रित करने के लिए एक केंद्रीय शासी प्राधिकरण की आवश्यकता से बच सकते हैं।

यह सभी समय के साथ-साथ सभी बिटकॉइन वॉलेट्स के संतुलन को बनाए रखने का एक चतुर तरीका है। इससे बिटकॉइन को आगे और पीछे स्थानांतरित करना आसान हो जाएगा। यह अधिक खुले समुदाय के लिए बनाता है और एक ही समय में लेखांकन में सटीकता को बढ़ावा देता है।

लेन-देन-निजी कुंजी

एक बिटकॉइन खरीदने के लिए सिर्फ यह कहने के लिए नहीं है कि उनके पास यह है, वे इसे उन विक्रेताओं के साथ खरीदारी करने के लिए खरीदते हैं जो बिटकॉइन को भुगतान के कानूनी रूप के रूप में स्वीकार करते हैं। इस प्रकार, हमें यह जानने की जरूरत है कि ये लेनदेन कई पार्टियों के बीच कैसे काम करते हैं।

प्रत्येक बिटकॉइन वॉलेट में डेटा का एक गुप्त टुकड़ा होता है जिसका उपयोग यह सत्यापित करने के लिए किया जाता है कि वास्तव में बिटकॉइन वॉलेट के वैध मालिक द्वारा एक लेनदेन का अनुरोध किया जा रहा है। डेटा को एक निजी कुंजी के रूप में जाना जाता है, और यह गणितीय रूप से साबित करने का एक तरीका है कि बिटकॉइन वॉलेट का सच्चा मालिक वह है जो पहले स्थान पर लेनदेन के लिए सहमत हो गया। यह बहुत बड़ा है क्योंकि उसे पूरा विश्वास है कि कोई भी बिटकॉइन के अपने भंडार तक नहीं पहुंच सकता है, और यह एक कामकाजी मुद्रा के लिए आवश्यक है।

सभी लेनदेन तुरन्त ब्लॉकचेन नेटवर्क पर प्रसारित किए जाते हैं, और वे आमतौर पर दस से बीस मिनट या उससे कम समय के भीतर पूरी तरह से पुष्टि की जाती हैं। एक बार लेन-देन करने के बाद इसमें कोई फेरबदल नहीं होता है।
Bitcoin Profit - खनन बिटकॉइन

खनन बिटकॉइन

लेनदेन की पुष्टि करने के लिए उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया को बिटकॉइन खनन के रूप में जाना जाता है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा ब्लॉकचैन के सटीक क्रम का पता लगाने और लंबित लेनदेन से गुजरने की पुष्टि करने के लिए कंप्यूटर द्वारा बहुत जटिल गणित की समस्याओं पर काम किया जाता है। बिटकॉइन खनन करने वालों को अक्सर प्रयास के लिए बिटकॉइन की थोड़ी मात्रा के साथ पुरस्कृत किया जाता है। इस बिंदु पर गणित की समस्याओं को हल करने के लिए उन्हें अक्सर उच्च शक्ति वाले कंप्यूटरों को एक साथ हुक करना पड़ता है, इसलिए आप जानते हैं कि यह खनन करने के लिए श्रम-साध्य है, और इसका मतलब उस तरह से है। यह सभी को सुरक्षित रखता है और ब्लॉकचेन की सटीकता को बनाए रखता है।

ब्लॉकचेन के लिए अगले लेन-देन को हल करने वाला अगला व्यक्ति होने की हमेशा प्रतिस्पर्धा होती है, इसलिए ब्लॉकचेन कैसे चलता है, इस पर कोई केंद्रीय नियंत्रण नहीं है, और यह इस अर्थ में है कि ब्लॉकचेन को कैसे काम करना चाहिए। यह हर किसी के हित में है जो बिटकॉइन का मालिक है या लेन-देन करता है ताकि इस तरह से तरीकों के माध्यम से इसे सुरक्षित रखा जा सके।

यह अधिक जटिल हो जाता है

ये विचार कुछ सुंदर जटिल विचारों और अवधारणाओं का सबसे सीधा स्पष्टीकरण हैं। बिटकॉइन एक लगातार बदलते इको-सिस्टम है जो शक्ति और प्रभाव में वृद्धि जारी है क्योंकि अधिक लोग इसके मूल्य को समझते हैं और इसका एक हिस्सा बनना चाहते हैं। बिटकॉइन के माध्यम से पहले से अधिक लेनदेन हो रहे हैं, और निकट भविष्य में किसी भी बिंदु पर धीमा होने की संभावना नहीं है। सरल सत्य यह है कि लोग केंद्रीय प्राधिकरण के बिना लेनदेन करने में सक्षम होना चाहते हैं।

बिटकॉइन के लाभ

जैसा कि पहले ही बताया गया है, बिटकॉइन को इसके बहुत सारे लाभ हैं। यह अन्य लोगों या अन्य संस्थाओं के साथ लेनदेन करने के लिए पूरी तरह से गुमनाम तरीका है। यह उन लोगों के लिए भी एक बढ़िया विकल्प है जो बिटकॉइन बाजारों में सट्टा लगाना चाहते हैं। Bitcoins का मूल्य हर दिन व्यापारियों द्वारा निर्धारित किया जाता है। यह मूल्य हाल के वर्षों में बढ़ रहा है, और कुछ लोग ऐसे हैं जिन्होंने बिटकॉइन ट्रेडिंग के लिए महत्वपूर्ण मात्रा में पैसा बनाया है। भविष्य में मूल्य में वृद्धि देखने की उम्मीद में उनमें से कम से कम कुछ खरीदने के लिए दुनिया में यह सबसे खराब चीज नहीं हो सकती है।

बिटकॉइन का भविष्य

कोई भी जो आपको बताता है कि वे जानते हैं कि बिटकॉइन का सटीक भविष्य आपको बता रहा है। सबसे अच्छा, वे संभवतः आपको अपना व्यक्तिगत दृष्टिकोण प्रदान कर रहे हैं कि वे क्या सोचते हैं कि क्रिप्टोक्यूरेंसी के साथ क्या हो सकता है, लेकिन उनके पास भविष्य की भविष्यवाणी करने और आपको निश्चित रूप से यह बताने की क्षमता नहीं है कि यह कैसे जाना है। कहा जा रहा है कि, वहाँ कुछ चीजें हैं:
Bitcoin Profit - सरकारी नियमावली

सरकारी नियमावली

इस पर नजर रखने वाली पहली खबर है कि कैसे सरकारें इस मुद्रा को विनियमित करने पर काम करेंगी। कुछ ने क्रिप्टोक्यूरेंसी को बहुत अधिक अपनाया है, जबकि अन्य इसके लिए बहुत प्रतिरोधी रहे हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा जैसे देशों ने बड़े पैमाने पर बिटकॉइन को हरी बत्ती दी है, जबकि रूस और चीन जैसे अन्य लोगों ने मुद्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है।

यह देखना आकर्षक होगा कि विश्व सरकारें डिजिटल मुद्राओं के इस नए युग के अनुकूल होने का प्रयास कैसे जारी रखती हैं और अंत में किस पक्ष की जीत होगी। स्मार्ट पैसा स्वीकृति की ओर बढ़ रही सरकारों पर है क्योंकि लोग इन मुद्राओं का उपयोग करना चाहते हैं।
Bitcoin Profit - ऑनलाइन गेमिंग/केसिनो

ऑनलाइन गेमिंग/केसिनो

ऑनलाइन गेमिंग और कैसीनो वेबसाइटों पर बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग में विस्फोट देखने की उम्मीद है। यह पहले से ही कई ऑनलाइन कैसीनो खिलाड़ियों के साथ एक लोकप्रिय विकल्प है, और उम्मीद है कि यह प्रवृत्ति जारी रहेगी। कारण यह है कि बिटकॉइन एक गुमनाम मुद्रा है और यह ऑनलाइन खेलने के साथ-साथ कई अन्य लाभ भी प्रदान करता है। कई कैसिनो अपने खिलाड़ियों को फाइट मुद्रा के बजाय बिटकॉइन का उपयोग करने की ओर धकेल रहे हैं, इसलिए आप देख सकते हैं कि प्रवृत्ति जारी है।
Bitcoin Profit - भौतिक दुनिया में बिटकॉइन

भौतिक दुनिया में बिटकॉइन

बिटकॉइन के चार्ट से आगे बढ़ने का एक अंतिम कारण यह हो सकता है कि यह हमारी भौतिक दुनिया पर अधिक से अधिक अतिक्रमण करना शुरू कर रहा है। यह एक डिजिटल-केवल मुद्रा हुआ करता था जिसमें केवल लोगों को पता था कि कोई भी विचार मौजूद था। अब, यह मॉल और छोटे स्टोरों में भी एटीएम जैसी जगहों पर दिखाई देने लगा है। कुछ प्रमुख खुदरा विक्रेताओं द्वारा इसे भुगतान के रूप में स्वीकार किया जा रहा है, और बहुत कुछ। जैसा कि लोग इसे अपनी भौतिक दुनिया में अधिक देखते हैं वे इसे स्वीकार करने के लिए आ सकते हैं और इसे और अधिक सराहना कर सकते हैं और यह भी समझ सकते हैं कि यह वास्तव में उनके साथ क्या है।

ये बिटकॉइन से संबंधित कुछ ही चीजें देखने के लिए हैं। भविष्य में आने वाले और भी बहुत कुछ हैं, लेकिन कुछ समय के लिए हमें कम से कम इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ये विकास उस दुनिया के पाठ्यक्रम को कैसे बदलते हैं, जिसमें हम रहते हैं।
Bitcoin Profit - Anton Kovačić

Anton Kovačić

एंटोन एक वित्त स्नातक और क्रिप्टो उत्साही है।
वह बाजार की रणनीतियों और तकनीकी विश्लेषण में माहिर हैं, और बिटकॉइन में रुचि रखते हैं और 2013 से क्रिप्टो बाजारों में सक्रिय रूप से शामिल हैं।
लेखन के अलावा, एंटोन के शौक और रुचियों में खेल और फिल्में शामिल हैं।
SB2.0 2024-07-25 15:03:17