Bitcoin Profit - Anton Kovačić

बिटकॉइन क्या है?

Bitcoin Profit - बिटकॉइन पर प्रमुख अवधारणाएं
Published days ago on July 31, 2020
By Anton Kovačić
Bitcoin Profit - बिटकॉइन पर प्रमुख अवधारणाएं
2009 में बनाया गया, बिटकॉइन एक क्रिप्टोक्यूरेंसी या डिजिटल मुद्रा है। यह एक मायावी डेवलपर सातोशी नाकामोतो द्वारा एक व्हाइटपेपर में परिभाषित अवधारणाओं पर आधारित है। उनका नाम छद्म नाम माना जाता है, और उनकी सही पहचान नहीं है।

बिटकॉइन के साथ अन्य ऑनलाइन भुगतान प्रोसेसर की तुलना में कम लेनदेन शुल्क जुड़े हैं, और यह एक अद्वितीय विकेन्द्रीकृत मुद्रा है जो कि सरकार द्वारा जारी और नियंत्रित की गई फ़िजी मुद्राओं के विपरीत है।

बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी डिजिटल हैं, न कि भौतिक सिक्के। शेष क्लाउड पर स्थित सार्वजनिक बही पर रखे जाते हैं। वे अन्य सभी बिटकॉइन लेनदेन के साथ संग्रहीत हैं और कंप्यूटर की शक्ति द्वारा सत्यापित हैं।

बिटकॉइन की एक और विशिष्ट विशेषता यह है कि यह सरकारों या बैंकों द्वारा गारंटी नहीं दी जाती है, और बिटकॉइन को वस्तु नहीं माना जाता है।

बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी कानूनी निविदा नहीं हैं, लेकिन वे बहुत लोकप्रिय हैं। बिटकॉइन ने बाजार में क्रिप्टोक्यूरेंसी के कई अन्य रूपों को प्रेरित किया है, और सामूहिक रूप से उन्हें altcoins के रूप में संदर्भित किया जाता है।

बिटकॉइन पर प्रमुख अवधारणाएं

बिटकॉइन को 2009 में लॉन्च किया गया था, और इसे मार्केट कैप द्वारा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी माना जाता है।

यह पारंपरिक फिएट मुद्रा से अलग है जिसमें बिटकॉइन को ब्लॉकचैन के साथ विकसित, फैलाया, संग्रहीत और एक्सचेंज किया गया है। ब्लॉकचेन एक विकेंद्रीकृत रिकॉर्ड प्रणाली है।

मूल्य के माप के रूप में बिटकॉइन का इतिहास अस्थिर रहा है। 2017 में अपनी ऊंचाई पर, बिटकॉइन $ 20,000 प्रति सिक्का तक आसमान छू गया। 2019 में, यह 10,000 डॉलर प्रति सिक्का से कम हो गया।

बिटकॉइन ने कई अन्य क्रिप्टोकरेंसी या altcoins को प्रेरित किया क्योंकि यह व्यापक स्वीकृति और लोकप्रियता है।
Bitcoin Profit - बिटकॉइन पर प्रमुख अवधारणाएं

बिटकॉइन कैसे जमा करें

चूंकि बिटकॉइन एक क्रिप्टोकरेंसी है, इसलिए सार्वजनिक और निजी कुंजी का उपयोग करके बिटकॉइन के टोकन संतुलन बनाए रखा जाता है। ये कुंजी अक्षरों और संख्याओं के लंबे तार हैं जो गणितीय रूप से आधारित एन्क्रिप्शन एल्गोरिथ्म के माध्यम से जुड़े हुए हैं।

सार्वजनिक कुंजी एक बैंक रूटिंग नंबर के समान है, जो उस पते के रूप में कार्य करता है जो सार्वजनिक रूप से दुनिया के लिए प्रकाशित होता है और अन्य लोगों को पासवर्ड भेजने की अनुमति देता है।

निजी कुंजी एटीएम पिन नंबर के समान है और इसे गुप्त रखा जाना चाहिए और दूसरों से सुरक्षित रखा जाना चाहिए क्योंकि इसका उपयोग क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रांसमिशन को अधिकृत करने के लिए किया जाता है।

बिटकॉइन के लिए ये चाबियां बिटकॉइन के लिए एक वॉलेट के साथ भ्रमित नहीं होनी चाहिए। वॉलेट एक डिजिटल या भौतिक उपकरण है जो आपको बिटकॉइन का व्यापार करने की अनुमति देता है, और यह उपयोगकर्ताओं को सिक्का स्वामित्व का ट्रैक रखने देता है।

वॉलेट थोड़ा भ्रामक हो सकता है क्योंकि यह संदर्भित करता है कि कैसे ब्लॉकचेन पर बिटकॉइन संग्रहीत है जो विकेंद्रीकृत है।

बिटकॉइन - यह कैसे काम करता है

सहकर्मी से सहकर्मी प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाली पहली क्रिप्टोकरेंसी में से एक, बिटकॉइन तुरंत भुगतान प्रदान करता है।
खान में काम करने वाले लोग और व्यवसाय हैं जो बिटकॉइन के लिए हैं। वे कंप्यूटिंग शक्ति के मालिक हैं जो उनकी भागीदारी से नेटवर्क को नियंत्रित करता है। बिटकॉइन के लिए खदानें शामिल हैं, क्योंकि पुरस्कारों में विशेष रूप से नए बिटकॉइन और भुगतान किए गए लेनदेन शुल्क शामिल हैं।

खनिक वास्तविक विकेंद्रीकृत प्राधिकरण हैं जो बिटकॉइन नेटवर्क को वैध बनाते हैं।

खानों को नई बिटकॉइन एक दर पर जारी होती है जो समय-समय पर और निश्चित दर पर घटती है। उत्पादित कुल बिटकॉइन परिमित है और 21 मिलियन सिक्कों के बराबर होगा। लगभग 3 मिलियन सिक्कों का खनन होना बाकी है।

यह बिटकॉइन मुद्रा के अन्य रूपों से अलग तरीके से संचालित होता है। एक केंद्रीकृत बैंकिंग प्रणाली में पारंपरिक सरकार द्वारा जारी मुद्राएं बाजारों की स्थिरता बनाए रखने के लिए विकास दर के आधार पर जारी की जाती हैं।

बिटकॉइन एक विकेंद्रीकृत प्रणाली पर चलता है जो एक एल्गोरिथ्म और समय के अनुसार रिलीज की दर बनाता है।

बिटकॉइन को बिटकॉइन माइनिंग नामक एक विधि का उपयोग करके परिसंचरण में जारी किया जाता है। बिटकॉइन के लिए खनन के साथ, एक कम्प्यूटेशनल पहेली को हल करके ब्लॉकचैन में एक नए ब्लॉक की खोज करना लक्ष्य है। एक बार ब्लॉक मिल जाने के बाद, इसे ब्लॉकचेन में जोड़ दिया जाता है।

जबकि खनिक ब्लॉकचैन में योगदान करते हैं, उन्हें कुछ बिटकॉइन का इनाम मिलता है। पुरस्कार स्वचालित रूप से प्रत्येक 210,000 ब्लॉकों के साथ आधे में विभाजित होते हैं।

जब 2009 में बिटकॉइन जारी किया गया था, तो इनाम 50 ब्रांड के नए बिटकॉइन थे, और वर्तमान में यह संख्या 12.5 है। बिटकॉइन के लिए खदान के लिए और अधिक मुश्किल हो जाता है क्योंकि अधिक सिक्के बनाए जाते हैं, और कंप्यूटिंग शक्ति की मात्रा भी बढ़ जाती है।

2009 में, खनन कठिनाई का स्तर एक पर सेट किया गया था, और उस वर्ष के अंत तक, यह बढ़कर 1.18 हो गया। अक्टूबर 2019 तक, कठिनाई 12 ट्रिलियन से अधिक हो गई है।

एक समय था जब आप एक साधारण लैपटॉप कंप्यूटर के साथ बिटकॉइन खदान कर सकते थे; आज, इस क्रिप्टोक्यूरेंसी को खान करने के लिए बहुत अधिक परिष्कृत हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर हैं। इन महंगी प्रणालियों को अक्सर खनन रिसाव के रूप में जाना जाता है।

एक एकल बिटकॉइन को आठ दशमलव स्थानों में विभाजित किया जा सकता है, और इस छोटी इकाई को सातोशी के रूप में भी जाना जाता है। बिटकॉइन को एक और भी छोटी इकाई में विभाजित किया जा सकता है यदि सभी भाग लेने वाले खनिक इसके लिए सहमत हों।
Bitcoin Profit - बिटकॉइन का मूल्य

बिटकॉइन का मूल्य

जंगली उतार-चढ़ाव के साथ बिटकॉइन की कीमत अप्रत्याशित है। 2017 की शुरुआत में, कीमत केवल 1,000 डॉलर से लगभग $ 19,000 थी, जो कि 1400% से अधिक की वृद्धि है।

2019 की शुरुआत में, बिटकॉइन में नाटकीय रूप से लगभग 3,500 डॉलर की गिरावट आई, जो कि मध्य-वर्ष से बाहर हो गया, और लगभग $ 13,000 तक वापस आसमान छू गया। तब 2019 के अंत तक, मूल्य निर्धारण $ 8,000 से $ 9,000 तक था।

बिटकॉइन की कीमत खनन नेटवर्क के आकार से जुड़ी है। जब नेटवर्क बड़ा होता है और सिक्कों का उत्पादन करने में मुश्किल होती है, तो उत्पादन लागत के साथ कीमत बढ़ जाती है। कुल खनन नेटवर्क की प्रोसेसिंग पावर को हैश रेट के रूप में जाना जाता है।

हैश दर की गणना प्रत्येक सेकंड में की गई संख्या का उपयोग करके की जाती है, जो खनिक एक ब्लॉकचेन को हिट करने से पहले हैशिंग पहेली को पूरा करने की कोशिश करता है।

2019 के अंत में, यह हर सेकंड 114 क्विंटल हैश के उच्च स्तर पर पहुंच गया।

बिटकॉइन का इतिहास

2008 की गर्मियों में बिटकॉइन की वेबसाइट bitcoin.org के रूप में पंजीकृत हुई। आज तक, गोपनीयता प्रबंधक ऐसा है कि कोई भी व्यक्ति या बिटकॉइन के पीछे के लोगों की पहचान का पता नहीं लगा सकता है।

उसी वर्ष अक्टूबर में, Satoshi Nakamoto ने एक नए इलेक्ट्रॉनिक पीयर-टू-पीयर कैश सिस्टम पर काम करने के बारे में metzdowd.com पर एक मेलिंग सूची पर एक घोषणा की, जिसमें कोई गवर्निंग पार्टी नहीं थी।

इसकी संपूर्णता की घोषणा बिटकॉइन की वेबसाइट पर यहां देखी जा सकती है: https://bitcoin.org/bitcoin.pdf

यह आज बिटकॉइन कैसे काम करता है इसके लिए मानक बन गया है।

2009 की शुरुआत में, बिटकॉइन का पहला ब्लॉक मेरा था और ब्लॉक 0. कहा जाता था, इसे उत्पत्ति ब्लॉक भी कहा जाता था, और सृजन भी एक पाठ के साथ था, "टाइम्स 03/जनवरी/2009 चांसलर दूसरे के कगार पर बैंकों के लिए खैरात। " बयान को सबूत या सत्यापन के रूप में चित्रित किया जाना था कि ब्लॉक का खनन किया गया था - घटना को आधिकारिक और वैध बनाता है।

पांच दिन बाद, उसी मेलिंग सूची पर बिटकॉइन सॉफ्टवेयर संस्करण एक की घोषणा की गई। अगले दिन, ब्लॉक 1 का खनन किया गया, और खनन जारी रहा।

बिटकॉइन का आविष्कारक

बिटकॉइन का आविष्कारक अज्ञात है, और यह अनिर्णायक है। बिटकॉइन से जुड़ा नाम सातोशी नाकामोटो है , लेकिन यह एक व्यक्ति या ऐसे लोगों के समूह के लिए एक छद्म नाम है, जिन्होंने वास्तव में बिटकॉइन बनाया है।

बिटकॉइन के लिए साइन अप करने के प्रोटोकॉल में जन्मतिथि दर्ज करने के निर्देश शामिल हैं, और सातोशी नाकामोटो के नाम से एक व्यक्ति पंजीकृत है, जिसकी जन्मतिथि 5 अप्रैल है।

ऐसे कई लोग हैं जो सातोशी होने का दावा करने के लिए आगे आए हैं, लेकिन इस व्यक्ति की असली पहचान अभी तक सामने नहीं आई है।

बिटकॉइन भुगतान कैसे प्राप्त करें

ऑनलाइन और भौतिक स्थान स्टोर हैं जो भुगतान के लिए बिटकॉइन स्वीकार करते हैं। ऐसी कंपनियां भी हैं जो कर्मचारियों को बिटकॉइन या डिजिटल मुद्रा में भुगतान करती हैं। कुछ कैसिनो भी जैकपॉट, सट्टेबाजी और ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से बिटकॉइन में स्वीकार करते हैं और भुगतान करते हैं।
Bitcoin Profit - बिटकॉइन भुगतान कैसे प्राप्त करें

बिटकॉइन निवेश

बहुत सारे बिटकॉइन उत्साही लोग मानते हैं कि यह भविष्य की क्रिप्टोकरेंसी या डिजिटल मुद्रा है। यह एक प्रभावी भुगतान प्रणाली है जिसमें कोई शुल्क नहीं है जो दुनिया भर में लेनदेन की अनुमति देता है।

इस तथ्य के बावजूद कि पारंपरिक मुद्राओं जैसी सरकार द्वारा बिटकॉइन का समर्थन नहीं किया जाता है, इन मुद्राओं के लिए इसका आदान-प्रदान किया जा सकता है। निवेशक और व्यापारी अक्सर बिटकॉइन के लिए मुद्रा का आदान-प्रदान करके विनिमय दर का लाभ उठाते हैं।

डिजिटल मुद्रा की लोकप्रियता के कारण, बिटकॉइन पारंपरिक मुद्राओं और वस्तुओं के लिए एक व्यवहार्य विकल्प बन रहा है।

2014 में, आभासी मुद्रा को आंतरिक राजस्व सेवा द्वारा मान्यता प्राप्त थी, यह बताते हुए कि इसे संपत्ति के रूप में लगाया जाएगा और मुद्रा नहीं।

किसी भी व्यापारिक लाभ या हानि को आमतौर पर पूंजी के रूप में रखा जाता है और पूंजीगत लाभ या हानि के रूप में दर्ज किया जाता है। इसके अलावा, लेखांकन में, यदि बिटकॉइन को इन्वेंट्री के रूप में संग्रहीत किया जाता है, तो उन्हें साधारण लाभ या हानि के रूप में सूचीबद्ध किया जाता है। यदि आपने बिटकॉइन बेचे हैं जो आपने मूल रूप से किसी और से खरीदे या खरीदे हैं, या यदि आपने सामान या सेवाओं की खरीद के लिए बिटकॉइन का उपयोग किया है, तो इन लेनदेन पर कर लगाया जा सकता है।

इसे एक परिसंपत्ति के रूप में वर्गीकृत किया गया है, और ट्रेडिंग सिद्धांत बिटकॉइन पर लागू होते हैं। बिटकॉइन या अन्य क्रिप्टोकरेंसी प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे एक्सचेंज के माध्यम से खरीदा जाए।
Bitcoin Profit - Anton Kovačić

Anton Kovačić

एंटोन एक वित्त स्नातक और क्रिप्टो उत्साही है।
वह बाजार की रणनीतियों और तकनीकी विश्लेषण में माहिर हैं, और बिटकॉइन में रुचि रखते हैं और 2013 से क्रिप्टो बाजारों में सक्रिय रूप से शामिल हैं।
लेखन के अलावा, एंटोन के शौक और रुचियों में खेल और फिल्में शामिल हैं।
SB2.0 2024-07-25 15:03:17