Bitcoin Profit - Anton Kovačić

ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर

Bitcoin Profit - ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर क्या है?
Published days ago on July 31, 2020
By Anton Kovačić
Bitcoin Profit - ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर क्या है?

ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर क्या है?

ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर वित्तीय उत्पादों का व्यापार करना आसान बनाता है। इनमें स्टॉक, विकल्प, वायदा और मुद्राएं शामिल हैं। यह व्यक्ति, स्व-निर्देशित व्यापारी/निवेशक के लिए अपने कंप्यूटर से ट्रेडों को निष्पादित करना आसान बनाता है।

कुछ ब्रोकर सॉफ्टवेयर को अपने ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के हिस्से के रूप में प्रदान करते हैं। सॉफ्टवेयर को आसानी से अपने डेस्कटॉप या मोबाइल डिवाइस से डाउनलोड और लॉन्च किया जा सकता है। कुछ कार्यक्रमों में आपको केवल एक वेबसाइट पर नेविगेट करने और अपने खाते पर लॉग इन करने की आवश्यकता होती है। यहां तक कि आपके दलाल के ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के साथ एक थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने का भी विकल्प है। आपका लक्ष्य एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म खोजना होगा जो आपके लिए काम करे और जिसे आप उपयोग करने में सहज महसूस करें।

सीखने के लिए मुख्य कदम आप शुरू कर सकते हैं

विश्लेषण और ट्रेडों को आसान बनाने के लिए सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें।
सॉफ्टवेयर सीखने के अलावा व्यापार और निवेश करने के लिए एक प्रणाली का विकास करना।
महत्वपूर्ण विशेषताएं जानें: प्लेसिंग ऑर्डर, तकनीकी विश्लेषण, मौलिक विश्लेषण, स्वचालित ट्रेडिंग और पेपर ट्रेडिंग।

ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर 101 का उपयोग

व्यापारियों और wannabe व्यापारियों के लिए बहुत अच्छी खबर है क्योंकि कमीशन की लागत में गिरावट आई है और गिरावट जारी है। कुछ प्लेटफार्मों में बुनियादी ट्रेडों पर शून्य कमीशन हैं। इससे स्व-निर्देशित व्यापारियों और निवेशकों की संख्या में वृद्धि हुई है। ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर की मांग बढ़ रही है। व्यापारियों के लिए प्रभावी सॉफ्टवेयर होना एक आवश्यकता बन गया है क्योंकि वे वास्तविक समय के परिदृश्य में व्यापार करते हैं। एक व्यापारी की समग्र सफलता में सही सॉफ्टवेयर होना एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है।

सॉफ्टवेयर निम्नलिखित विशेषताएं प्रदान कर सकता है: परिसंपत्तियों, विशेष आदेशों, चार्टिंग क्षमताओं, संकेतकों के साथ मौलिक और तकनीकी विश्लेषण, और अन्य आंकड़ों के लिए अप-टू-डेट मूल्य निर्धारण की जानकारी। कुछ के पास ट्रेडिंग विचारों पर चर्चा करने के लिए चैट रूम भी होंगे। तकनीक की प्रगति के रूप में सुविधाओं की कार्यक्षमता और संख्या में सुधार होता रहता है। ट्रेडर्स और सॉफ्टवेयर डेवलपर्स व्यापारियों को आकर्षित करने के लिए इन सुविधाओं का उपयोग करते हैं ताकि वे अपनी सेवाओं को आज़मा सकें।

अनुप्रयोग प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस या API, ट्रेडिंग सॉफ़्टवेयर उद्योग में एक भूमिका निभा रहे हैं। एपीआई एक उपयोगकर्ता को दो या दो से अधिक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम को लिंक करने की अनुमति देते हैं ताकि वे एक प्रोग्राम के रूप में कार्य करें। व्यापारी एक ही बार में दो कार्यक्रमों के लाभों का उपयोग कर सकता है। बेशक, व्यापारी के पास अपने कंप्यूटर और मॉनिटर पर दोनों को अलग-अलग चलाने का विकल्प है, लेकिन वे एक-दूसरे के साथ संवाद नहीं करेंगे।

ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर के प्रकार

ब्रोकर और तीसरे पक्ष के डेवलपर्स द्वारा प्रदान किए गए कई ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर प्रोग्राम हैं। सबसे आम विशेषताओं में शामिल हैं:
Bitcoin Profit - रखने वाले ट्रेड:

रखने वाले ट्रेड:

यहां आप बाज़ार, सीमा और उन्नत आदेश दे सकते हैं। आपके पास वास्तविक समय उद्धरणों तक पहुंच होगी और स्तर 2 ऑर्डर बुक (जो हाल के वास्तविक समय के ट्रेडों को दिखाता है) को देखने में सक्षम होगा। आप अन्य व्यापारिक आंकड़ों को ट्रैक करने में सक्षम हो सकते हैं, जैसे कि आपकी जीत दर और बंद ट्रेडों पर औसत लाभ/हानि।
Bitcoin Profit - तकनीकी विश्लेषण:

तकनीकी विश्लेषण:

सॉफ्टवेयर चार्ट पर व्यापक चार्टिंग क्षमताएं प्रदान करेगा, जहां आप ट्रेंडलाइन और अन्य आकृतियों को आकर्षित कर सकते हैं। आप तकनीकी संकेतकों जैसे चलती औसत रेखा और अन्य मूल्य गति दोलक भी शामिल कर पाएंगे।
Bitcoin Profit - मौलिक विश्लेषण:

मौलिक विश्लेषण:

आपके पास कंपनी के मूलभूत आंकड़े जैसे उनके वित्तीय विवरण, कमाई के आंकड़े, विश्लेषक रेटिंग और अन्य मालिकाना उपकरण तक पहुंच होगी ताकि आप बुद्धिमान निवेश और व्यापारिक निर्णय लेने में मदद कर सकें।
Bitcoin Profit - प्रोग्राम ट्रेडिंग:

प्रोग्राम ट्रेडिंग:

यह उन्नत सॉफ़्टवेयर सुविधा व्यापारियों को अपनी ट्रेडिंग प्रणाली के माध्यम से अपने व्यापार को स्वचालित करने में सक्षम कर सकती है। कंप्यूटर आपके लिए व्यापार निष्पादित करेगा।

यह भावनाओं पर व्यापार को खत्म करने में मदद कर सकता है क्योंकि कार्यक्रम केवल व्यापार को निष्पादित करेगा यदि यह ट्रेडिंग सिस्टम के मापदंडों को संतुष्ट करता है। यह व्यापार प्रणाली के व्यापार निकास नियमों के अनुसार निर्देशानुसार व्यापार से बाहर निकल जाएगा। कुछ कार्यक्रम यह देखने के लिए भी प्रदान करेंगे कि वास्तविक समय में इसका उपयोग करने से पहले सिस्टम ने कैसा प्रदर्शन किया होगा।
Bitcoin Profit - पेपर ट्रेडिंग:

पेपर ट्रेडिंग:

कोई दबाव नहीं, असली पैसे का उपयोग किए बिना अपने सिस्टम का परीक्षण करें। आप अपने व्यापार और निवेश कौशल का परीक्षण करने के लिए जोखिम-मुक्त ट्रेडों को रख सकते हैं। यह विशेष रूप से विदेशी मुद्रा बाजार में उपयोग किया जाता है, लेकिन लगभग किसी भी बाजार में लागू किया जा सकता है।
Bitcoin Profit - जो ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर मेरे लिए सही है?

जो ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर मेरे लिए सही है?

आप किस प्रकार के व्यापारी हैं? क्या आप भविष्य में अधिक सक्रिय रूप से व्यापार करने की योजना बना रहे हैं? आपके लिए सही ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर पर निर्णय लेने से पहले आपको इन सवालों का जवाब देना चाहिए। यदि आप एक सक्रिय व्यापारी हैं और कुछ या अधिकांश व्यापारिक दिनों के लिए आपकी डेस्क पर होना चाहिए, तो आपकी ज़रूरतें किसी ऐसे व्यक्ति से अलग होंगी जो पूरे दिन बाज़ार नहीं देख रहा है और कई ट्रेडों को रख रहा है।

ध्यान रखें कि प्रत्येक सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम में अलग-अलग शुल्क संरचनाएं, प्रदर्शन सुविधाएँ, साथ ही अन्य कारक होंगे जो आपके नीचे की रेखा को प्रभावित करेंगे। आप कम ट्रेडिंग फीस के कारण ब्रोकर को पसंद कर सकते हैं, लेकिन उनके ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को पसंद नहीं करते। फिर आप अपने चार्ट, रणनीति और व्यापार निर्णय लेने के लिए कुछ तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं। जब यह व्यापार करने का समय है, तो आप अपने ब्रोकर का उपयोग व्यापार को निष्पादित करने के लिए कर सकते हैं।
Bitcoin Profit - ब्रोकर और तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर के कुछ अपवाद आपके खोज को बंद करने के लिए

ब्रोकर और तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर के कुछ अपवाद आपके खोज को बंद करने के लिए

कुछ दलालों का अपना ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर होता है जो उनके प्लेटफ़ॉर्म के साथ आता है, फिर भी कुछ थर्ड-पार्टी सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन प्रदान करते हैं। कई विदेशी मुद्रा दलाल मेटा ट्रेडर 4 या मेटा ट्रेडर 5 जैसे कार्यक्रम प्रदान करते हैं, जो विदेशी मुद्रा व्यापारियों के लिए एक लोकप्रिय व्यापारिक मंच है।

स्टॉक व्यापारियों के लिए, अधिकांश दलाल अपने स्वयं के सॉफ़्टवेयर प्रदान करते हैं। यहाँ कुछ बड़े दलालों की सूची दी गई है:
निष्ठा (सक्रिय व्यापारी प्रो सॉफ्टवेयर का उपयोग करता है)
इंटरएक्टिव ब्रोकर्स (TWS प्लेटफॉर्म)
चार्ल्स श्वाब> (स्ट्रीट्समार्ट एज)
ट्रेड स्टेशन (दिन व्यापारियों के साथ लोकप्रिय का अपना मंच है)
टीडी अमेरिट्रेड (थिंकरस्विम प्लेटफ़ॉर्म, विकल्प व्यापारियों के बीच लोकप्रिय)
कुछ तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर और ट्रेडिंग प्लेटफ़ॉर्म में शामिल हैं:
निंजाट्रैडर (चार्टिंग, विश्लेषण और ट्रेडिंग क्षमताएं हैं जो कई दलालों से जुड़ी हो सकती हैं)
TradingView (मौलिक और तकनीकी व्यापारिक उपकरण हैं, जिनका उपयोग आप अपने ब्रोकर के ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के साथ कर सकते हैं)
StockCharts (TradingView के समान)
हाल ही में, चार्ल्स श्वाब और TDAmeritrade ने अपनी कंपनियों का विलय किया है। ट्रेडिंग शुल्क पर जांच के लिए कृपया प्रत्येक व्यक्तिगत ब्रोकर देखें। कुछ कंपनियां फ्री ट्रेडिंग कमीशन के लिए आगे बढ़ रही हैं और मैं अधिकांश ब्रोकरों को मुफ्त ट्रेडों की पेशकश करता हूं क्योंकि वे आपके व्यवसाय को अर्जित करने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं।
Bitcoin Profit - एक निवेशक के लिए क्या मायने रखता है

एक निवेशक के लिए क्या मायने रखता है

एक सफल व्यापारी/निवेशक बनने के लिए बहुत समय और समर्पण की आवश्यकता होती है। कोई जादू सूत्र या पवित्र कब्र नहीं है। अपने कौशल का विकास करना और अच्छे निर्णय लेना व्यापारी के रूप में आपकी सफलता या विफलता को निर्धारित करेगा। यदि आपका कौशल उन कौशल को प्रभावी ढंग से विकसित करता है, तो आप अपने वित्तीय भविष्य को नियंत्रित करेंगे।

क्या आपको लगता है कि आपके पास एक कुशल निवेशक होने के लिए क्या है?

क्या आप अपना समय और ऊर्जा समर्पित करना चाहते हैं ताकि आप पेशेवर निवेश कौशल सीख सकें?

वित्तीय सुरक्षा के लिए हम आपकी मदद कर सकते हैं। आपको पता चल जाएगा कि बैल, भालू, या बग़ल में बाज़ारों में कैसे लाभ होता है और अर्थव्यवस्था की स्थिति के बारे में दूसरों की तरह चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। ऑनलाइन ट्रेडिंग अकादमी में, आप हमारी पेटेंट निवेश रणनीति के बारे में जान सकते हैं। एक मुफ़्त आधे दिन के परिचयात्मक वर्ग के लिए साइन अप करें और देखें कि हमें अपने जैसे एक महत्वाकांक्षी सफल निवेशक के लिए क्या पेशकश करनी है।
Bitcoin Profit - Anton Kovačić

Anton Kovačić

एंटोन एक वित्त स्नातक और क्रिप्टो उत्साही है।
वह बाजार की रणनीतियों और तकनीकी विश्लेषण में माहिर हैं, और बिटकॉइन में रुचि रखते हैं और 2013 से क्रिप्टो बाजारों में सक्रिय रूप से शामिल हैं।
लेखन के अलावा, एंटोन के शौक और रुचियों में खेल और फिल्में शामिल हैं।
SB2.0 2024-07-25 15:03:17