Bitcoin Profit - Bitcoin

Bitcoin Profit के साथ 2020 में सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोस में निवेश कैसे करें

Bitcoin Profit - क्रिप्टोकरेंसी को समझना
Published days ago on November 17, 2020
By Anton Kovačić
Bitcoin Profit - क्रिप्टोकरेंसी को समझना

क्रिप्टोकरेंसी को समझना

आइए मूल बातों से शुरू करें और समझें कि क्रिप्टोकरेंसी क्या हैं। क्रिप्टोकरेंसी को डिजिटल या वर्चुअल मुद्राओं के रूप में भी जाना जाता है। वे विकेंद्रीकृत नेटवर्क हैं जो एक ब्लॉकचेन पर विकसित किए गए हैं जिनके पास एक वितरित खाता है। इन क्रिप्टोकरेंसी के लिए वितरित खाता बही को दुनिया भर में कंप्यूटर के एक व्यापक नेटवर्क द्वारा लागू किया जाता है। क्रिप्टोकरेंसी के सबसे परिभाषित बिंदुओं में से एक नेटवर्क को सुरक्षित करने में क्रिप्टोग्राफी का उपयोग है। इस सुरक्षा के लिए धन्यवाद, डिजिटल मुद्राओं को हैक करना, डबल-खर्च करना या नकली करना लगभग असंभव है। क्रिप्टोकरेंसी की एक और अनूठी विशेषता यह है कि वे केंद्रीय अधिकारियों द्वारा जारी नहीं किए जाते हैं जैसे केंद्रीय बैंक, सरकारें या इसी तरह की एजेंसियां। संक्षेप में, वे सरकारी हेरफेर और निरंतर हस्तक्षेप से सुरक्षित हैं।

क्रिप्टोकरेंसी के साथ, उपयोगकर्ताओं को सस्ते लेनदेन का आनंद लेने के लिए मिलता है क्योंकि फीस हम फिएट नेटवर्क पर उपयोग किए जाने की तुलना में कम है। यहां तक कि क्रिप्टोकरेंसी पर सीमा पार प्रेषण भी तेज और सस्ता है। ये सभी विशेषताएं, और कई और अधिक, दुनिया भर में लाखों लोगों को लुभाने वाली क्रिप्टोकरेंसी बनाने के लिए एक साथ आती हैं।
Bitcoin Profit - निवेश और व्यापार के अवसर

निवेश और व्यापार के अवसर

जैसे ही क्रिप्टोकरेंसी में दिलचस्पी दिखाने वाले लोगों की संख्या बढ़ती है, इन डिजिटल सिक्कों का मूल्य भी बढ़ जाता है। क्रिप्टो निवेश के सबसे अच्छे अवसरों में से एक बन गया है, जिसमें सैकड़ों हजारों वैश्विक व्यापारी रोजाना व्यापार करते हैं, जबकि लाखों लोग उन्हें निवेश के उद्देश्य से खरीदते और संग्रहीत करते हैं।

निवेश के संदर्भ में, किसी अन्य परिसंपत्ति वर्ग की तुलना में पिछले एक दशक में क्रिप्टोकरंसीज का बेहतर आरओआई रहा है, जो सोने, शेयरों और बहुत कुछ को पार करता है। क्रिप्टो के साथ, निवेशकों ने पिछले कुछ वर्षों में अपने निवेश पर सैकड़ों या हजारों प्रतिशत रिटर्न का आनंद लिया है, कई रातोंरात करोड़पति बन गए हैं। क्रिप्टो अंतरिक्ष के भीतर मौजूद कई निवेश अवसरों के लिए धन्यवाद, अधिक लोग इस रोमांचक बाजार स्थान में तेजी से प्रवेश कर रहे हैं।

हालांकि, क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने से पहले, आपको उनके बारे में कुछ बुनियादी ज्ञान होना चाहिए। इन परिसंपत्तियों की अस्थिरता का मतलब है कि आप अपनी संपूर्ण निवेश पूंजी खो सकते हैं यदि आप सही उपकरण का उपयोग नहीं करते हैं या किसी विशेष समय में निवेश करने के लिए कौन सी क्रिप्टोकरेंसी जानते हैं। विभिन्न क्रिप्टोकरेंसी के बुनियादी ज्ञान प्राप्त करना और सीखना कि वे कैसे काम करते हैं, आपको बहुत मदद करेंगे। ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर और टूल भी हैं जो क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग और निवेश को आसान बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, यहां तक कि शुरुआती के लिए भी। यह समीक्षा इन विषयों को संबोधित करने का प्रयास करती है और हम उन सर्वोत्तम क्रिप्टोकरेंसी पर भी चर्चा करेंगे, जिन पर प्रत्येक निवेशक और व्यापारी को विचार करना चाहिए।
Bitcoin Profit - क्रिप्टोकरेंसी कैसे काम करती है?

क्रिप्टोकरेंसी कैसे काम करती है?

एक क्रिप्टोक्यूरेंसी उत्साही के रूप में, आप अब तक पता चल जाएगा कि क्रिप्टोस के विभिन्न वर्ग हैं, और उनमें से प्रत्येक एक विशेष कार्य करता है। चूंकि उनके पास विभिन्न कार्य हैं, इसलिए उन्हें अलग तरीके से काम करना चाहिए, है ना? गलत, यह पूरी तरह से मामला नहीं है। विभिन्न क्रिप्टोकरेंसी के विभिन्न कार्यों के बावजूद, उनके पास एक समान कार्य पैटर्न है। सभी क्रिप्टोकरेंसी एक ब्लॉकचेन द्वारा समर्थित हैं। यह एक विकेन्द्रीकृत सहकर्मी से सहकर्मी नेटवर्क है जो यह सुनिश्चित करता है कि नेटवर्क पर प्रत्येक सिक्के को सही तरीके से ट्रैक किया जाए, भले ही इसका उपयोग डिजिटल वॉलेट में ट्रेडिंग, ट्रांसफर या संग्रहित करने के लिए किया गया हो।

ब्लॉकचेन में एक प्रभावी बुनियादी ढांचा है जो नेटवर्क को धोखा देना लगभग असंभव बना देता है। बिटकॉइन पहली बार प्रवेश करने वाला था, एक ऐसी प्रणाली के साथ आ रहा है जिसमें भुगतान पर हस्ताक्षर करने के लिए धन भेजने वाले और प्राप्त करने वाले दोनों की आवश्यकता होती है। एक बार जब वे ऐसा करते हैं, तो एक डिजिटल हस्ताक्षर बनाया जाता है। डिजिटल हस्ताक्षरों के निर्माण को सक्षम करने के लिए, लेनदेन में प्रत्येक पार्टी के पास एक निजी और सार्वजनिक कुंजी होनी चाहिए। नेटवर्क खनिक सटीकता के लिए नेटवर्क पर प्रत्येक लेनदेन को सत्यापित करते हैं। इसके अलावा, सिस्टम गुमनाम और पारदर्शी है, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक लेनदेन नेटवर्क पर सभी को दिखाई देता है।

नेटवर्क के केंद्र में ब्लॉकचेन लेज़र है। प्रत्येक क्रिप्टो में एक लेज़र होता है, जहाँ एक नेटवर्क पर सभी लेन-देन रिकॉर्ड किए जाते हैं और सार्वजनिक किए जाते हैं, जिससे हर कोई नेटवर्क पर उन्हें देख सके। खाता बही के लिए धन्यवाद, एक ब्लॉकचेन नेटवर्क पर सभी को निष्पक्ष खेलने के लिए मजबूर किया जाता है और इसलिए, यह चार्ज-बैक और डबल-खर्च जैसे कार्यों को समाप्त करता है। ब्लॉकचैन बहीखाता को कुछ शर्तों को ट्रिगर किए बिना किसी द्वारा संशोधित या संपादित नहीं किया जा सकता है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी नेटवर्क पर लेनदेन को मंजूरी देने के लिए खनिक और सत्यापनकर्ता प्रभारी हैं। खनिक लेनदेन को सत्यापित करते हैं और उन्हें सार्वजनिक बही में जोड़ने के लिए आगे बढ़ते हैं। इसे प्राप्त करने के लिए, ये खनिक जटिल गणितीय समीकरणों को हल करने के लिए शक्तिशाली कंप्यूटर का उपयोग करते हैं जो लेनदेन सत्यापन प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण हैं। क्रिप्टोक्यूरेंसी खनन खुला-स्रोत है, जिसका अर्थ है कि कोई भी खदान एक समस्या को हल करने के बाद लेनदेन की पुष्टि कर सकता है। खननकर्ता लेन-देन करने वाले के लिए एक ब्लॉक जोड़ने के लिए आगे बढ़ता है और बदले में, इस तरह के प्रयास के लिए लेनदेन शुल्क से पुरस्कृत किया जाता है।
Bitcoin Profit - Bitcoin

क्रिप्टोकरेंसी की प्रमुख कक्षाएं

पिछले एक दशक में डिजिटल मुद्रा बाजार तेजी से बढ़ा है, और हमारे पास अब अस्तित्व में 5,500 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी हैं। जबकि यह एक बड़ी संख्या है, यह क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार में बड़ी क्षमता दिखाता है। हालाँकि, इन सभी अलग-अलग क्रिप्टो को तीन प्रमुख समूहों में वर्गीकृत किया गया है।

Bitcoin

यह पहली क्रिप्टोक्यूरेंसी बनाई गई थी, और यह अभी भी क्रिप्टो सेक्टर के लिए बेंचमार्क है। बिटकॉइन का बाजार में 60% से अधिक का वर्चस्व है, जिसका अर्थ है कि बिटकॉइन पर क्रिप्टोक्यूरेंसी के आधे से अधिक बाजार का कब्जा है। इस क्षेत्र में सबसे बड़ी मार्केट कैप है, जो इसे व्यक्तिगत और संस्थागत निवेशकों के लिए सबसे आकर्षक क्रिप्टोकरेंसी बनाती है।

Altcoins

दूसरा समूह altcoins हैं, जिन्हें वैकल्पिक क्रिप्टोकरेंसी के रूप में जाना जाता है। इस समूह में बिटकॉइन के रूप में प्रत्येक क्रिप्टोक्यूरेंसी शामिल है। Altcoins क्रिप्टोस हैं जो अपने स्वयं के ब्लॉकचेन को संचालित करते हैं, और वे क्रिप्टोक्यूरेंसी क्षेत्र के भीतर कई उद्देश्यों की सेवा करते हैं। प्रमुख altcoins में एथेरम (मार्केट कैप में 20 बिलियन डॉलर से अधिक के साथ दूसरा), टीथर (यूएसडीटी), रिपल (एक्सआरपी), बिटकॉइन कैश, बिटकॉइन एसवी, लिटॉइन, ईओएस, बिनॉइन कॉइन और अन्य शामिल हैं।

टोकन

तीसरा समूह वह है जिसे हम टोकन कहते हैं। अन्य दो वर्गों के विपरीत, टोकन अपने स्वयं के ब्लॉकचेन का संचालन नहीं करते हैं। बल्कि, वे अन्य ब्लॉकचेन पर तैनात हैं जैसे कि इथेरियम, ट्रॉन, ईओएस, और बहुत कुछ। टोकन विकेंद्रीकृत अनुप्रयोगों (डीएपी) पर उपयोग किए जाते हैं, जो लेनदेन को निष्पादित करने के लिए स्मार्ट अनुबंधों का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। टोकन उन डीएपी और स्मार्ट अनुबंधों पर लेनदेन के लिए उपयोग किए जाने वाले सिक्के हैं। कुछ altcoins टोकन के रूप में शुरू हुए, जो मेननेट से गुजरने से पहले अन्य ब्लॉकचेन पर तैनात थे और अपने ब्लॉकचेन में चले गए।
Bitcoin Profit - Bitcoin

2020 में खरीदने के लिए शीर्ष 10 क्रिप्टोकरेंसी

वर्तमान में 5,500 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी प्रचलन में हैं। हालांकि, ये दस सबसे अच्छे हैं जो आप इस समय निवेश कर सकते हैं।

Bitcoin

बिटकॉइन हमेशा अपनी अनूठी स्थिति के कारण क्रिप्टोक्यूरेंसी क्षेत्र में निवेश शुल्क का नेतृत्व करेगा। जब यह क्रिप्टोक्यूरेंसी निवेश की बात आती है तो बीटीसी अपनी खुद की एक कक्षा में है। बिटकॉइन उद्योग का नेता है और पूरे क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार के 60% से अधिक को नियंत्रित करता है। इसका मतलब है कि इसकी सबसे बड़ी ट्रेडिंग वॉल्यूम और मार्केट कैप है, इसलिए, यह प्रत्येक निवेशक के लिए प्राथमिक निवेश संपत्ति बनाता है।

इसके अलावा, बिटकॉइन दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली क्रिप्टोकरेंसी है। इसका उपयोग उद्देश्यों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए किया जाता है, जैसे कि माल और सेवाओं के भुगतान, व्यापार और निवेश वाहन के रूप में। वास्तविक दुनिया में बिटकॉइन का बढ़ता उपयोग सकारात्मक रूप से इसकी कीमत को प्रभावित करता है और इससे छोटे और दीर्घकालिक में इसके मूल्य में वृद्धि होगी।

बिटकॉइन ने हाल ही में मई में अपने तीसरे खनन हॉल्टिंग घटना को अंजाम दिया। यह क्रिप्टो स्पेस में सबसे बड़ी घटनाओं में से एक है, और यह आमतौर पर क्रिप्टोक्यूरेंसी की रैली के बाद होता है। विश्लेषकों का अनुमान है कि बिटकॉइन की कीमत अगले साल से बहुत अधिक बढ़ जाएगी, जिससे यह वैश्विक स्तर पर व्यापारियों के लिए एक दिलचस्प निवेश विकल्प बन जाएगा।
व्यापार बिटकॉइन अब

Ethereum

क्रिप्टोक्यूरेंसी स्पेस में एथेरियम की स्थिति निर्विवाद है। यह मार्केट कैप द्वारा दूसरा सबसे बड़ा क्रिप्टोक्यूरेंसी है और ठीक ही ऐसा है। Ethereum शायद सबसे उपयोगी क्रिप्टोक्यूरेंसी बनी हुई है क्योंकि इसका ब्लॉकचेन दुनिया के कुछ प्रमुख विकेन्द्रीकृत ऐप्स और स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स का घर है।

इथेरियम के विशाल मार्केट कैप और दैनिक ट्रेडिंग वॉल्यूम निवेशकों को उस तरलता के साथ प्रदान करते हैं जो उन्हें सफलतापूर्वक निवेश करने और परिसंपत्ति का व्यापार करने की आवश्यकता होती है। यह सभी निवेशकों के लिए आसानी से उपलब्ध है क्योंकि यह कई क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों, पी 2 पी प्लेटफार्मों और ब्रोकरेज प्लेटफार्मों पर पाया जा सकता है।

एक विकास जो Ethereum को निवेशकों के बीच एक प्रिय बना रहा है, वह जल्द ही हिस्सेदारी के प्रमाण (PoS) को लॉन्च करने वाला है। Ethereum नेटवर्क वर्तमान PoW (कार्य का प्रमाण) से अधिक PoS प्रोटोकॉल में स्थानांतरित करने के लिए सेट है। यह कदम Ethereum नेटवर्क को स्केलेबल बना देगा, जिससे यह प्रति सेकंड अधिक लेनदेन को संभालने की अनुमति देगा। उस उपलब्धि के साथ, अधिक dApps और स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स को संभवतः नेटवर्क पर तैनात किया जाएगा, और Ether (Ethereum का मूल सिक्का) अधिक उपयोगकर्ताओं को प्राप्त करेगा। इससे ईटीएच की छोटी और लंबी अवधि दोनों में कीमत बढ़ सकती है।
व्यापार अब आगे

बिनेंस सिक्का

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों के मूल सिक्कों में, बिनेंस सिक्का (बीएनबी) बाहर खड़ा है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि Binance को 2017 में बनाया गया था और यह तुरंत ही दुनिया में अग्रणी क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज बन गया, एक स्थिति जिसे उसने बनाए रखा है और पहले से ही विस्तारित है। BNB Binance इकोसिस्टम का मूल सिक्का है, जो उपयोगकर्ताओं को क्रिप्टोक्यूरेंसी का उपयोग करके कम दर पर लेनदेन शुल्क का भुगतान करने, नई परियोजना टोकन खरीदने और अन्य कार्यों की सेवा करने की अनुमति देता है।

Binance कुछ क्रिप्टो एक्सचेंजों और अन्य भुगतान सेवाओं को प्राप्त करके क्रिप्टोक्यूरेंसी स्पेस में अपनी उपस्थिति का विस्तार कर रहा है। ये अधिग्रहण क्रिप्टोक्यूरेंसी स्पेस में शायद सबसे मूल्यवान कंपनी बनने के लिए बायनेन्स की स्थापना कर रहे हैं। यह बीएनबी के लिए उत्कृष्ट है क्योंकि क्रिप्टोक्यूरेंसी का उपयोग बिनेंस के स्वामित्व वाले अधिक प्लेटफार्मों और सेवाओं पर किया जाएगा। बिनेंस इकोसिस्टम के भीतर बिनेंस सिक्के के बढ़ते उपयोग से बीएनबी को क्रिप्टो मार्केट कैप रेटिंग्स में दसवें स्थान पर कब्जा करने के साथ आगे की कीमतों में उछाल आ सकता है।
व्यापार BNB अब

चेन लिंक

केवल कुछ क्रिप्टोक्यूरेंसी परियोजनाएं चेनलिंक की तरह ही रोमांचक हैं। यह क्रिप्टोकरंसी स्पेस के भीतर रणनीतिक रूप से अपने आप को एक अद्वितीय स्थान पर रखता है। चैनलिंक ऑन-चेन और ऑफ-चेन दोनों सेवाएं प्रदान करता है जो अन्य ब्लॉकचेन को आसानी से डेटा फीड और एपीआई प्राप्त करने की अनुमति देता है। उनकी सेवाओं के लिए धन्यवाद, ब्लॉकचेन आसानी से और वास्तविक समय में चेन और ऑफ-चेन डेटा प्राप्त कर सकते हैं।

कई ब्लॉकचेन आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए चेनलिंक सेवा का उपयोग कर रहे हैं। इसने पिछले कुछ महीनों में लिंक क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग को बढ़ा दिया है क्योंकि यह मार्केट कैप के मामले में नौवीं सबसे बड़ी क्रिप्टोक्यूरेंसी है। जैसा कि अधिक ब्लॉकचेन इसे अपने सिस्टम में एकीकृत करते हैं, संभवतः लिंक एक और भी मूल्यवान क्रिप्टोक्यूरेंसी बन जाएगा। बाजार में शीर्ष दस में से एक के रूप में, LINK के पास लगभग 3 बिलियन डॉलर का मार्केट कैप है और प्रति दिन 1.4 बिलियन डॉलर से अधिक का ट्रेडिंग वॉल्यूम है। इसका मतलब यह है कि निवेशक इस क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग या निवेश करते समय तरलता के लिए संघर्ष नहीं करेंगे। इस सब के आधार पर, यह दिलचस्पी निवेशकों के लिए एक अच्छा निवेश विकल्प है।
व्यापार चार्ट अब

रिपल (XRP)

वास्तविक दुनिया के उपयोग के मामलों के साथ सबसे रोमांचक क्रिप्टोक्यूरेंसी परियोजनाओं में से एक के रूप में, Ripple इस सूची में होना चाहिए। यह मार्केट कैप द्वारा चौथा सबसे बड़ा क्रिप्टोक्यूरेंसी है, जिसका मूल्य लगभग $ 1 मिलियन के दैनिक ट्रेडिंग वॉल्यूम के साथ $ 8 बिलियन से अधिक है। इस क्रिप्टोकरेंसी में वैश्विक निवेशकों और व्यापारियों की एक बड़ी संख्या को संभालने के लिए पर्याप्त तरलता है।

एक्सआरपी की सबसे मोहक विशेषता वास्तविक दुनिया में इसका उपयोग है। रिपल ने कई तकनीकों का विकास किया है जो सीमा पार से प्रेषण, तेज और सस्ती को संभालने के लिए बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों द्वारा तैनात की जाती हैं। SWIFT (सोसाइटी फॉर वर्ल्डवाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलीकम्युनिकेशन) पर रिपल सॉल्यूशंस का उपयोग करके सीमा पार लेनदेन से निपटने पर बैंकों को पैसा और समय दोनों की बचत होती है। इनमें से अधिकांश समाधानों को एक्सआरपी सिक्का द्वारा ईंधन दिया जाता है, और जैसा कि बैंक इन तकनीकों का उपयोग करते हैं, एक्सआरपी सिक्का अधिक उपयोग और मूल्य प्राप्त करता है। इसके परिणामस्वरूप, 2020 में निवेश के लिए विचार करने के लिए एक्सआरपी वर्तमान में सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी में से एक है।
व्यापार लहर अब

बेसिक अटेंशन टोकन (BAT)

2020 में नज़र रखने के लिए सबसे दिलचस्प क्रिप्टोकरेंसी में से एक बेसिक अटेंशन टोकन (BAT) है। यह एक रोमांचक परियोजना है जो क्रिप्टोक्यूरेंसी स्थान के भीतर बहुत अधिक कर्षण प्राप्त कर रही है।

BAT के पीछे मूल विचार सरल है। डिजिटल विज्ञापन मॉडल की वर्तमान टूटी हुई स्थिति के कारण, उपयोगकर्ता और विज्ञापनदाता प्रोत्साहन अक्सर मेल नहीं खाते हैं। वे बल्कि एक दूसरे के विपरीत हैं। इसका मतलब है कि उपभोक्ता विज्ञापनों को देखने के लिए इंतजार नहीं करते, बल्कि विज्ञापनकर्ता उन्हें चाहते हैं। BAT का उद्देश्य डिजिटल विज्ञापन नेटवर्क में प्रोत्साहन संरचना को पुनः प्राप्त करना है, जिससे उपयोगकर्ता और विज्ञापनदाता दोनों को नए मॉडल का आनंद मिल सके। जैसे, उपयोगकर्ताओं को बहादुर ब्राउज़र में विज्ञापन देखने पर BAT सिक्के दिए जाते हैं, जिसका अर्थ है कि वे विज्ञापन देखने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन प्राप्त करते हैं। इसके साथ, अधिक ग्राहक विज्ञापन देखेंगे, और विज्ञापनदाताओं को अपने उत्पादों को बेचने या अधिक ब्रांड जागरूकता उत्पन्न करने के लिए मिलेगा।

यह एक उत्कृष्ट व्यवसाय मॉडल है जो पहले से ही अधिक रुचि पैदा कर रहा है क्योंकि अधिक लोग क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करना शुरू करते हैं। जैसा कि अधिक लोग इंटरनेट का उपयोग करने के लिए बहादुर ब्राउज़र का उपयोग करते हैं, बैट सिक्कों का उपयोग संभवतः बढ़ जाएगा, और इसलिए कीमत भी होगी।
व्यापार बैच अब

मुद्रा

मोनेरो इस सूची में शीर्ष गोपनीयता-केंद्रित क्रिप्टोकरेंसी है। यह लोगों को वस्तुओं और सेवाओं के लिए भुगतान करने और ऑनलाइन गुमनाम रूप से धन प्राप्त करने की अनुमति देता है। मोनेरो की प्रकृति के कारण, नेटवर्क पर लेनदेन को ट्रैक करना लगभग असंभव है।

मोनेरो की विशेषताओं ने इसे काले वेब उपयोगकर्ताओं के बीच काफी लोकप्रिय बना दिया है। एक्सएमआर का उपयोग उन लोगों द्वारा भी किया जाता है जो अपनी पहचान का उपयोग किए बिना उत्पादों और सेवाओं के लिए भुगतान करना चाहते हैं, खासकर पोर्न उद्योग में। मोनेरो प्रमुख क्रिप्टो में से एक है, और क्रिप्टोक्यूरेंसी का बढ़ता उपयोग इसे इसकी कीमत में भारी उछाल के लिए स्थापित कर सकता है।
व्यापार मोनरो अब

ट्रोन

ट्रॉन एक और रोमांचक क्रिप्टोक्यूरेंसी परियोजना है जिसने पिछले कुछ वर्षों में कर्षण प्राप्त किया है। हालांकि यह मार्केट कैप के लिहाज से रैंक में गिरावट आई है, लेकिन यह दुनिया की शीर्ष डिजिटल मुद्राओं में से एक है। स्टीमेट और बिटोरेंट का अधिग्रहण ट्रॉन को एक अद्वितीय क्रिप्टोक्यूरेंसी परियोजना बनाता है।

ट्रॉन ने डीएपी और स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट सेक्टर में जो सफलता हासिल की है, उसके बाद ट्रॉन विकेंद्रीकृत वित्त (डेफी) क्षेत्र में अपनी सेवाओं के विस्तार पर काम कर रहा है। नए क्षेत्रों में उद्यम करने और एक प्रमुख खिलाड़ी बनने का उत्साह एक और कारण है कि ट्रॉन निवेशकों द्वारा गंभीरता से विचार किए जाने के लिए एक क्रिप्टोकरेंसी है।
व्यापार TRON अब

लिटिकोइन

बिटकॉइन बहन के नाम से लोकप्रिय लिटकोइन बिटकॉइन की विफलताओं को ठीक करने के लिए बनाई जाने वाली पहली क्रिप्टोकरेंसी में से एक थी। यह बाजार में लगभग एक दशक तक जीवित रहा है और हमेशा उद्योग की चुनौतीपूर्ण आर्थिक जलवायु के बावजूद, क्रिप्टो अंतरिक्ष में सबसे मूल्यवान क्रिप्टोकरेंसी में से एक रहा है।

Litecoin हमेशा micropayments पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इसने पिछले कुछ वर्षों में दुनिया भर के व्यापारियों के बीच अपने उपयोग के मामलों का विस्तार किया है। हालांकि, इस समय निवेशकों को जो आकर्षित कर रहा है वह प्रस्तावित Litecoin 2.0 है। संस्थापक चार्ली ली के अनुसार, आने वाले मिम्बलेवम्बल अपग्रेड, लिट्कोइन नेटवर्क की मापनीयता और गोपनीयता को बढ़ावा देगा। लिटकोइन की मापनीयता गोपनीयता-केंद्रित प्रोटोकॉल की तुलना में अधिक होगी, जैसे मोनरो या जेड-कैश। इसलिए, जिस कारण से निवेशकों की दिलचस्पी है वह यह देखने के लिए उत्साहित है कि इस क्रिप्टोकरेंसी को आगे बढ़ने के लिए क्या पेशकश करनी है। जब क्रिप्टोक्यूरेंसी निवेश की बात आती है, तो Litecoin 2020 में खरीदने या निवेश करने पर विचार करने के लिए हमेशा शीर्ष सिक्कों में से एक है।
व्यापार लिटकोइन अब

कार्डानो

हाल ही में सबसे बड़े विजेताओं में से एक कार्डानो है। इस क्रिप्टोकरेंसी ने पिछले कुछ महीनों में बड़े पैमाने पर कीमतों में उछाल का अनुभव किया है, और इसका कारण कार्डानो शेली अपग्रेड का रिलीज़ होना हो सकता है। इस अपग्रेड के साथ, कार्डानो को क्रिप्टोक्यूरेंसी स्पेस में कई क्षेत्रों में स्थानांतरित करने के लिए सेट किया गया है, जैसे कि आपूर्ति श्रृंखला और विकेंद्रीकृत वित्त। शेली अपग्रेड के शुरू होने से जुलाई के अंत तक एक कठिन कांटा पैदा होगा, जिससे कार्डानो को एक बेहतर क्रिप्टोकरंसी बनाने की उम्मीद है।

चार्ल्स होकिंसन की अगुवाई में कार्डानो टीम द्वारा ट्रैक पर किए गए घटनाक्रम एक ऐसी चीज है, जिसने दुनिया भर के निवेशकों को भ्रमित किया है। क्रिप्टोक्यूरेंसी स्पेस में मार्केट कैप के लिहाज से कार्डानो सूची में सातवें स्थान पर पहुंच गया है, जिससे पता चलता है कि निवेशकों को क्रिप्टोकरेंसी में कितना विश्वास है। इस सब के आधार पर, कार्डानो को 2020 में खरीदने पर विचार करने के लिए एक और क्रिप्टोकरेंसी होनी चाहिए।
व्यापार अब CARDANO
Bitcoin Profit - मार्केट रिसर्च को कैरी करें

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश शुरू करने से पहले आपको क्या करना है

मार्केट रिसर्च को कैरी करें

क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार जटिल है, और आपको इसमें निवेश करने से पहले एक परियोजना को समझने की आवश्यकता है। एक क्रिप्टोक्यूरेंसी परियोजना पर गहन अनुसंधान का संचालन करना पहली बात है। बाकी सब कुछ दूसरा आता है। आपको कुछ प्रश्न पूछने होंगे और आपके द्वारा दिए गए उत्तरों से संतुष्ट होना होगा। प्रोजेक्ट क्या करता है? क्या यह एक वास्तविक दुनिया अनुप्रयोग है? विकास टीम में कौन हैं, और उनका ट्रैक रिकॉर्ड क्या है? लघु और दीर्घकालिक दोनों में परियोजनाओं के लक्ष्य क्या हैं? क्या टीम अपनी गतिविधियों के साथ पारदर्शी है और वे धन का प्रबंधन कैसे करते हैं? टीम द्वारा नवीनतम विकास क्या हैं, और वे किस उन्नयन पर काम कर रहे हैं? ये कुछ प्रश्न हैं, जिन्हें आपको किसी भी क्रिप्टोकरंसी में निवेश करने से पहले सटीक उत्तर पूछने और खोजने की आवश्यकता है।

प्रचार के कारण निवेश न करें

क्रिप्टोक्यूरेंसी अंतरिक्ष में कई परियोजनाओं की मृत्यु हो गई है, और कई पंप और डंप परियोजनाएं भी हुई हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपना समय संभावित आधार पर किसी क्रिप्टोक्यूरेंसी परियोजना में निवेश करने के लिए लेते हैं और प्रचार के कारण नहीं। परियोजना की संभावना और उसकी प्रबंधन टीम के ट्रैक रिकॉर्ड की जांच करें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप बड़े पैमाने पर नुकसान का सामना कर सकते हैं। क्रिप्टो बाजार अत्यधिक अस्थिर है, और यह महत्वपूर्ण है कि आप भावनाओं के आधार पर निवेश या व्यापार न करें। किसी भी क्रिप्टोकरंसी में अपना पैसा लगाने से पहले केवल तथ्यों, डेटा और आंकड़ों के साथ काम करें।

अपने जोखिम के स्तर को समझें

यदि आप एक निवेशक हैं, तो आपको किसी भी परियोजना में निवेश करने से पहले अपनी ताकत को समझना होगा। आपको जोखिम सहिष्णुता के अपने स्तर को जानने की जरूरत है, आप कितनी राशि निवेश कर सकते हैं, आप कितना क्रिप्टोक्यूरेंसी निवेश के लिए लाभदायक बनने के लिए इंतजार कर सकते हैं, और अधिक। क्रिप्टोक्यूरेंसी निवेश एक दीर्घकालिक खेल हो सकता है, और आपको उस ओर काम करना होगा। यदि आप दैनिक लाभ कमाना चाहते हैं, तो आपको क्रिप्टोक्यूरेंसी सीएफडी (मतभेदों के लिए अनुबंध) ट्रेडिंग और स्वचालित ट्रेडिंग सॉफ़्टवेयर, जैसे कि Bitcoin Profit, से चिपकना चाहिए, जो आपको बाजार में लाभदायक बनने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाएं

गंभीर क्रिप्टोक्यूरेंसी निवेशक एक ही सिक्के के साथ नहीं टिकते हैं। सफलता की कुंजी आपके पोर्टफोलियो में विविधता है। चूंकि 5,500 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी उपलब्ध हैं, आप अपने लाभ के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए उनमें से कई में निवेश कर सकते हैं। इसके आधार पर, आपको अपने क्रिप्टो पोर्टफोलियो में विविधता लाने और विभिन्न रोमांचक क्रिप्टोक्यूरेंसी परियोजनाओं में निवेश करना चाहिए।

अपनी क्रिप्टोकरेंसी को सुरक्षित करें

यह कोई रहस्य नहीं है कि क्रिप्टोकरेंसी के बढ़ते मूल्य ने उन्हें हैकर्स और अन्य साइबर अपराधियों के लिए निशाना बनाया है। चूंकि आपकी क्रिप्टोकरेंसी जोखिम में हो सकती है, इसलिए आपको उन्हें डिजिटल वॉलेट में संग्रहीत करने का प्रयास करना चाहिए। ये वॉलेट आपकी क्रिप्टोकरेंसी को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके बटुए की निजी कुंजी भी सुरक्षित है और कहीं न कहीं बैकअप है। यदि आप उस तनाव से नहीं गुजरना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन ब्रोकरों से क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार कर सकते हैं। जब आप ऐसा करते हैं, तो आपको अपने क्रिप्टो को सुरक्षित करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आप वास्तव में डिजिटल सिक्के नहीं खरीद रहे हैं। इसके बजाय, आप बस उस दिशा के बारे में एक भविष्यवाणी कर रहे हैं कि क्रिप्टो की कीमत बढ़ जाएगी। यह क्रिप्टो स्पेस में आने का एक शानदार तरीका है, भले ही आप एक शुरुआती हों।
Bitcoin Profit - क्रिप्टो एक्सचेंज

जहां से क्रिप्टोकरेंसी खरीदें और ट्रेड करें

पिछले एक दशक में, डिजिटल मुद्रा बाजार खुल गया है, और अधिक कंपनियां इस क्षेत्र में प्रवेश कर रही हैं और ग्राहकों को कई सेवाएं प्रदान कर रही हैं। इस प्रगति के लिए धन्यवाद, अब आप विभिन्न प्लेटफार्मों से क्रिप्टोकरेंसी खरीद, बेच और व्यापार कर सकते हैं।

क्रिप्टो एक्सचेंज

जब क्रिप्टोकरेंसी खरीदने और ट्रेडिंग करने की बात आती है, तो देखने के लिए एक जगह क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों पर है। ये प्लेटफ़ॉर्म लोगों को आसानी से सैकड़ों क्रिप्टोकरेंसी खरीदने, बेचने और व्यापार करने की अनुमति देते हैं। आमतौर पर, आप क्रिप्टोकरेंसी को GBP, यूरो और अमेरिकी डॉलर जैसी कई फ़िजी मुद्राओं के मुकाबले व्यापार कर सकते हैं। आप उन्हें अन्य क्रिप्टो जैसे बीटीसी और टीथर (यूएसडीटी) के खिलाफ भी व्यापार कर सकते हैं। कुछ प्रमुख क्रिप्टो एक्सचेंजों में कॉइनबेस, बायनेन्स, क्रैकन, पोलोनिक्स, बिटस्टैम्प और बहुत कुछ शामिल हैं।

पी 2 पी प्लेटफॉर्म

डिजिटल मुद्राओं को खरीदने के लिए पीयर-टू-पीयर प्लेटफॉर्म एक और बढ़िया एवेन्यू हैं। इन प्लेटफार्मों का कार्य खरीदारों को विक्रेताओं के साथ जोड़ना है। दोनों मिलते हैं और कीमत पर सहमत होते हैं और मंच पर लेनदेन पूरा करते हैं। कुछ प्रमुख पी 2 पी प्लेटफॉर्म में पैक्सफुल, लोकलबीटॉक्स, अल्टकॉइन.आईओ और बिसक शामिल हैं।

ऑनलाइन दलाल

अंतिम समूह ऑनलाइन क्रिप्टोक्यूरेंसी ब्रोकर्स है। ये प्लेटफॉर्म लोगों को बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने की अनुमति देते हैं। हालांकि, पी 2 पी प्लेटफार्मों और क्रिप्टो एक्सचेंजों के विपरीत, निवेशक और व्यापारी अपने पर्स में भौतिक सिक्का नहीं रखते हैं। इसके बजाय, व्यापारी केवल अंतर के लिए क्रिप्टो सीएफडी या अनुबंधों का व्यापार कर रहे हैं। यहां आपको उस दिशा की भविष्यवाणी करने की आवश्यकता है जो किसी संपत्ति की कीमत ऊपर या नीचे जाएगी।

क्रिप्टो में प्रभावी तरीके से निवेश करने के लिए टिप्स

क्रिप्टोकरेंसी में प्रभावी ढंग से निवेश करने के लिए, निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें:
में निवेश करने के लिए मजबूत परियोजनाओं की तलाश करें
विकास टीम की ताकत और उनके ट्रैक रिकॉर्ड की जाँच करें
क्रिप्टोकरेंसी के वास्तविक दुनिया के उपयोग और उनके भविष्य के विकास के आधार पर निवेश निर्णय लें
स्थापित क्रिप्टोकरेंसी के साथ शुरू करें
स्थापित प्लेटफार्मों से सिक्के खरीदें और बेचें
लंबी अवधि के निवेश के रूप में क्रिप्टोकरेंसी देखें
अपनी क्रिप्टोकरेंसी, अधिमानतः कोल्ड स्टोरेज वॉलेट को स्टोर करने के लिए डिजिटल वॉलेट का उपयोग करें
क्रिप्टोक्यूरेंसी की दुनिया में नवीनतम रुझानों और घटनाओं पर अपडेट रहें, क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि वे आपकी संपत्ति की कीमतों को कैसे प्रभावित करते हैं।
व्यापार करने के लिए केवल सम्मानित ऑनलाइन दलालों का चयन करें
Bitcoin Profit - स्वचालित ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर

Bitcoin Profit - निवेशकों और व्यापारियों के लिए सर्वश्रेष्ठ स्वचालित ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर

हम सभी जानते हैं कि क्रिप्टोक्यूरेंसी निवेश और व्यापार चुनौतीपूर्ण हो सकता है। उन सभी के बारे में जानने के बावजूद, उन्हें कहां खरीदना है और सबसे अच्छा निवेश टिप्स, सही विकल्प बनाना कठिन है, और हर समय लाभदायक होना और भी कठिन है। ज्यादातर निवेशक क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार से ज्यादातर समय लाभ नहीं कमाते हैं। यह बाजार कैसे संचालित होता है लेकिन यह तथ्य है, पैसा बनाने का अवसर है।

निरंतर सफलता प्राप्त करने के लिए, निवेश विशेषज्ञों ने यह पता लगाया है कि उन्हें हर समय बाजार में आगे रहने और सक्रिय होने की आवश्यकता है। नतीजतन, उन्होंने स्वचालित ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर की ओर रुख किया है, जो 24/7 सक्रिय होने और केवल लाभदायक व्यापारिक अवसरों में संलग्न होने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

स्वचालित ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर

स्वचालित ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर सिस्टम की एक विस्तृत श्रृंखला है, लेकिन Bitcoin Profit ऐप दूसरों के ऊपर एक ग्रेड है। यह लाभदायक ट्रेडिंग अवसरों को इंगित करने के लिए उन्नत सुविधाओं और एल्गोरिदम का उपयोग करके क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार को लगातार देखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। Bitcoin Profit अद्वितीय है क्योंकि यह बाजारों का विश्लेषण करता है, एक व्यापारिक अवसर पाता है और फिर एक ट्रेडिंग सिग्नल उत्पन्न करता है। इसके अलावा, यह 0.01 सेकंड के समय की छलांग के साथ संचालित होता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को बाजार में एक शुरुआत मिलती है। Bitcoin Profit ऐप की कई विशेषताओं के लिए धन्यवाद, ट्रेडर्स और निवेशक क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार में लाभ कमाने के लिए सुनिश्चित हैं।

Bitcoin Profit सॉफ्टवेयर की विशेषताएं और कार्य जटिल और कई हैं, जो इसे व्यापारियों के लिए एक अत्यधिक प्रभावी उपकरण बनाता है। Bitcoin Profit का अद्वितीय एल्गोरिथ्म लाभदायक ट्रेडिंग अवसरों की पहचान करने के लिए क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार का लगातार विश्लेषण कर रहा है। इस तरह के अवसरों की पहचान हो जाने के बाद, एक ट्रेडिंग सिग्नल जारी किया जाता है, व्यापारी को सूचित किया जाता है, और ट्रेड को व्यापारी के खाते में स्वचालित रूप से निष्पादित किया जाता है। नतीजतन, दिन के हर घंटे में सभी लाभदायक संकेतों का लाभ उठाया जा सकता है। यह सुविधा व्यापारियों को अन्य क्रिप्टोक्यूरेंसी निवेशकों और व्यापारियों पर एक उत्कृष्ट लाभ देती है।

ट्रेड के लिए एसेट्स का चुनाव

सॉफ्टवेयर का फोकस बिटकॉइन है क्योंकि यह ट्रेडिंग वॉल्यूम और मार्केट कैप के मामले में सबसे बड़ा क्रिप्टो है। हालांकि, पिछले कुछ महीनों में, Bitcoin Profit सॉफ्टवेयर को अन्य प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी और परिसंपत्तियों का विश्लेषण और व्यापार करने के लिए संशोधित किया गया है। यह बस व्यापारियों के लिए अधिक मुनाफे में तब्दील हो जाता है। यह वह जगह है जहां Bitcoin Profit व्यापारियों को अपने निवेश पोर्टफोलियो में विविधता लाने और अपनी कमाई की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

नए और अनुभवी व्यापारी

कुल मिलाकर, Bitcoin Profit सॉफ़्टवेयर व्यापारियों को वास्तविक लाभ प्रदान करता है जो इसका उपयोग डिजिटल मुद्राओं का व्यापार करने के लिए करते हैं। सॉफ़्टवेयर का पहला लाभ यह है कि यह सुनिश्चित करने के लिए दिन के सभी घंटों में काम कर रहा है कि आप लाभदायक ट्रेडों को याद न करें। आप सोते हुए भी पैसे कमा रहे हैं! Bitcoin Profit भी बाजार के भीतर लाभदायक ट्रेडिंग विकल्पों की ओर इशारा करते हुए, कई क्रिप्टोकरेंसी के गहन बाजार विश्लेषण करता है। यह आपको अपने आप से विश्लेषण करने का समय और तनाव बचाता है। विश्लेषण पूरा करने के बाद, आवश्यक बाजार की स्थिति पूरी होने पर Bitcoin Profit सॉफ्टवेयर आपकी ओर से ट्रेडों को स्वचालित रूप से निष्पादित करेगा। ये सभी फ़ंक्शन आपके लिए क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए और आपको बहुत प्रयास किए बिना लाभ कमाने की अनुमति देने के लिए गठबंधन करते हैं।

प्रत्येक निवेशक, दोनों नौसिखिए और अनुभवी, बाजार से आगे रहने और लाभदायक बनने के लिए Bitcoin Profit सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं। Bitcoin Profit सॉफ्टवेयर की उन्नत और शक्तिशाली विशेषताओं और कार्यों ने इसे अपनी कक्षा में रखा। यह सैकड़ों व्यापारियों को दैनिक लाभ में हजारों डॉलर बनाने में मदद कर रहा है, और आप उनमें से एक हो सकते हैं। यह बस क्रिप्टो स्पेस में सबसे अच्छा, स्वचालित क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग ऐप है।
Bitcoin Profit - Anton Kovačić

Anton Kovačić

एंटोन एक वित्त स्नातक और क्रिप्टो उत्साही है।
वह बाजार की रणनीतियों और तकनीकी विश्लेषण में माहिर हैं, और बिटकॉइन में रुचि रखते हैं और 2013 से क्रिप्टो बाजारों में सक्रिय रूप से शामिल हैं।
लेखन के अलावा, एंटोन के शौक और रुचियों में खेल और फिल्में शामिल हैं।
SB2.0 2024-07-25 15:03:17